दिल्ली गैंगरेप: 'जख्म अब भी हरे'

उस त्रासद घटना का एक वर्ष पूरा होने को है। दोषी दरिंदों को सजा भी सुना दी गई है। मगर पीड़िता के माता-पिता के जख्म अभी भी हरे हैं। परिजन ही नहीं, देश का जन-जन उस क्रूरतापूर्ण घटना को याद कर सिहर उठता है। देश की राष्ट्रीय राजधानी में पिछले वर्ष 16 दिसंबर को बर्बरतम सामूहिक दुष्कर्म की शिकार पीड़िता के परिजनों को अभी भी उस दिन का इंतजार है, जब दुष्कर्मियों को फांसी पर लटकाया जाएगा।

चलती बस में दरिंदगी की शिकार होने के बाद 13 दिन संघर्ष करते हुए मौत से हारने वाली 23 साल की फीजियोथेरेपी प्रशिक्षु के पिता ने कहा, "हमारे लिए बस समय ही गुजरा है। लेकिन उसके (पीड़िता) घावों की तरह ही हमारे घाव आज भी हरे हैं। मुझे नहीं लगता कि हम कभी इससे उबर पाएंगे।" उज्जवल भविष्य' की ओर कदम बढ़ाने वाली अपनी 'तेजस्विनी बेटी' के अंतिम दिनों को याद करते हुए उनकी आंखों से आंसू टपक पड़े। पीड़िता ने देहरादून से फीजियोथेरेपी का अध्ययन किया था और दिल्ली के एक निजी अस्पताल में बतौर प्रशिक्षु कार्यरत थी।

पीड़िता के पिता ने कहा, "वह जब भी देहरादून से आती थी, दरवाजे के पीछे छिपकर मुझे चौंका देती थी।" इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कुली का काम करने वाले 54 वर्षीय शोकाकुल पिता ने आगे कहा, "उसकी हर चीज मेरे दिमाग में हमेशा घूमती रहती है। मेरे लिए वह अभी भी जीवित है। मेरे लिए समय जैसे ठहर-सा गया है। लगता है, जैसे वह अभी भी दरवाजे के पीछे छिपी हुई है और अचानक कभी भी मेरे सामने आ जाएगी।"

पीड़िता के पिता की अब एक ही इच्छा है, दरिंदों को जल्द से जल्द फांसी। पश्चिमी दिल्ली के द्वारका में अपने दो कमरों वाले घर में बैठे पीड़िता के पिता ने आईएएनएस को बताया, "अपराधियों को फांसी मिलने के बाद ही मुझे संतुष्टि मिलेगी। इससे मेरे परिवार को कुछ सांत्वना मिलेगी।" वह चार महीने पहले ही सरकार द्वारा आवंटित इस घर में आए हैं। पिछले वर्ष राष्ट्रीय राजधानी में एक चलती बस में पांच व्यक्तियों एवं एक किशोर की हवस का शिकार बनी पीड़िता 13 दिनों तक जीवन के लिए जूझती रही।

दिल्ली की एक अदालत द्वारा चार अपराधियों को सुनाई गई मृत्युदंड की सजा से पीड़िता के परिजन संतुष्ट हैं। एक अपराधी (बस के चालक) ने न्यायिक हिरासत के दौरान तिहाड़ जेल में खुदकुशी कर ली थी। दूसरी ओर, पीड़िता के परिजन अपराधी किशोर को मिली सजा से खुश नहीं हैं। किशोर आरोपी को किशोर न्याय बोर्ड ने तीन वर्ष सुधार गृह में रहने की सजा सुनाई है। चार अपराधियों को मिली मृत्युदंड की सजा के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय में अभी सुनवाई चल रही है।

पीड़िता के पिता ने बताया, "हमने सर्वोच्च न्यायालय से किशोर न्याय बोर्ड के फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया है।" पिता ने थोड़ा गुस्से से कहा, "किसी दुष्कर्मी को सिर्फ इसलिए कैसे छोड़ा जा सकता है कि वह किशोर है। वह उस बर्बरता में शामिल था। उसे भी फांसी दी जानी चाहिए, ताकि दूसरों को सबक मिले।"

बगल में ही बैठी पीड़िता की मां सब चुपचाप सुनती रहीं और लगातार आंसू बहाती रहीं। उन्होंने बताया कि उनके मन में बेटी की अंतिम समय की छवि जैसे जम सी गई है। भाव-विह्वल होते हुए उन्होंने बताया, "उस शाम जब वह घर से जा रही थी, मैं कभी भूल नहीं सकती। उसने हाथ हिलाकर मुझसे विदा ली और उसके अंतिम वाक्य थे, "बाय मॉम, मैं कुछ ही घंटों में आ जाऊंगी"।" "पर वह घर नहीं लौटी, कभी लौटेगी भी नहीं।" पीड़िता के परिजन शुक्रवार, 16 दिसंबर को पीड़िता की बरसी पर दिल्ली के मध्य में 'कांस्टिट्यूशन क्लब' में पीड़िता की याद में एक श्रद्धांजलि समारोह आयोजित करने की योजना बना रहे हैं।

पिता ने बताया, "हमारा समर्थन करने वाले सभी लोगों को हम धन्यवाद देना चाहते हैं।" अपनी बेटी के अंतिम क्षणों को याद करते हुए उसके पिता ने कहा कि उनके मन में एक कसक रह गई कि वह अपनी बेटी की अंतिम इच्छा पूरी नहीं कर सके। उन्होंने कहा, "वह पानी पीना चाहती थी, पर चिकित्सकों ने मुझे उसे पानी देने से मना किया था। वह मुझसे पानी पीने के लिए कहती रही, पर मैं नहीं दे सका।" इतना कहते-कहते उनका गला रुं ध गया। 

www.pardaphash.com

1 टिप्पणी:

रविकर ने कहा…

कौंधे तीखे प्रश्न क्यूँ, क्यूँ कहते हो व्यर्थ |
जीवन के अपने रहे, सदा रहेंगे अर्थ |

सदा रहेंगे अर्थ, रहेगी मनुज मान्यता |
बने अन्यथा देव, यही है मित्र सत्यता |

सदाचार है शेष, अन्यथा गिरते औन्धे |
वह सोलह की रात, आज भी अक्सर कौंधे ||