22 अप्रैल, 2015

मेकअप के समय ऑयली स्किन वाली महिलाएं रखें विशेष ध्यान

सभी महिलाएं चाहती हैं कि उनकी त्वचा सुंदर दिखे लेकिन सही स्किन न होने के कारण ऐसा नहीं हो पाता है। चेहरे का ड्राई होना, पिंपल्स का होना, ब्लैक स्पॉट होना हमारी सुंदरता को बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। चेहरे की इन समस्याओं में से सबसे बड़ी समस्या ऑयली स्किन की है| कई महिलाओं की शिकायत रहती है कि उनकी स्किन ऑयली है, इसीलिए वो ज्यादा मेकअप नहीं करतीं। ऑयली स्किन होना आम बात है और इसकी ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हां मेकअप करते समय आप कुछ बातों पर ध्यान दें तो ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकती हैं।

मेकअप करने से पहले आप अपने चेहरे को धोएं और स्क्रब करें। यह बहुत जरूरी है मेकअप करने से पहले| त्वचा को तैयार करें मेकअप लगाने से पहले अपने चेहरे को एल्कोहल फ्री टोनर से साफ करें। इसे क्लींजर से चेहरा साफ करने के 5 मिनट बाद ही लगाएं। यह तेल को सोख लेता है और त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है। ऑयली स्किन होने पर आप अपने लिए ऑयल फ्री फाउंडेशन चुन सकते हैं। यह त्वचा के रोम छिद्रों को पूरी तरह से ढक देता है और चेहरे पर अच्छी तरह से लग भी जाता है। अच्छे रिजल्ट के लिये इसे थोड़े से मॉइस्चराइजर के साथ मिक्स करें और चेहरे पर उंगलियों या ब्रश की मदद से लगाएं।

आप अपनी स्किन से मेल खाता कंसीलर खरीदें। इसे चेहरे के दाग धब्बों पर लगा कर उसे छुपा सकती हैं। इसे लगाने के लिये आप ब्रश या उंगलियों का प्रयोग कर सकती हैं। हमेशा अपने साथ एक ऑइल ब्लाटिंग शीट रखें। इससे आप आराम से चेहरे पर जमे तेल को सोख सकती हैं| फाउंडेशन लगाने के बाद ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाना चाहिये। इसे फाउंडेशन लगाने के 10 मिनट बाद लगाएं और ध्यान दे कर गालों, माथा और नाक को हाईलाइट करें। ट्रांसलूसेंट पाउडर हमेशा लाइट कलर का होना चाहिये।

हो सके तो चेहरे पर अंडे का सफेद भाग लगाएं और थोड़ी देर के बाद जब ये सूख जाए, तो उसे बेसन के आटे से साफ कर लें| चावल के आटे में पुदीने का अर्क और गुलाबजल मिलाकर, गोलाई में घुमाते हुए चेहरे पर लगाएं| इसके सुखने के बाद पानी से धो लें| ऑयली त्वचा पर मुहांसे की समस्या आम होती है। इसके लिए दवा लें लेकिन इन्हें फोड़ने की गलती न करें। इससे संक्रमण फैलता है और ऑयली त्वचा की समस्याएं बढ़ जाती हैं। दिन में कम से कम आठ ग्लास पानी रोज पिएं जिससे त्वचा सेहतमंद रहेगी और शरीर डीटॉक्सिफाई होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...