14 अक्तूबर, 2015

गजब: इस रेस्टोरेंट में बंदर करते हैं वेटर का काम

टोक्यो: जब आप किसी होटल में जाते हैं तो वहां आपकी खातिरदारी के लिए वेटर होते हैं| जो खाना परोसने से लेकर आपकी हर जरूरतों पर ध्यान देते हैं| आपने देखा होगा कि कहीं पर पुरूष और कहीं पर महिलाएं तक इस रोल को बखूबी निभाते हैं। लेकिन आज आपको एक ऐसा रैस्टोरेंट बताते हैं जहाँ कोई महिला या पुरुष नहीं बल्कि बंदर वेटर का काम करते हैं| जी हाँ यह रेस्टोरेंट है जापान की राजधानी टोक्यो मे स्तिथ काबुकी रेस्टोरेंट|


यह रेस्टोरेंट इस मामले मे विचित्र है कि यहां पर वेटर का काम इन्सान कि जगह बन्दर करते है। इस रेस्टोरेंट में बंदर येट चेन और फुकु चेन, 2008 से वेटर का काम कर रहे है। इनमे से येट चेन बड़ा है। जैसे ही कोई कस्टमर रेस्टोरेंट मे प्रवेश करता है दोनो बन्दर अपने काम मे लग जाते है। एक कस्टमर को उसकी सीट तक ले जाता है और दूसरा उसके हाथ पोंछने के लिऎ टॉवल ले आता है। उसके बाद एक बन्दर उनसे ऑर्डर लेता है और दूसरा बन्दर ऑर्डर सर्व करता है।

रेस्टोरेंट का मालिक इन्हे पालतू बन्दर के रूप मे लेकर आया था। लेकिन जब बड़े बन्दर येट चेन ने रेस्टोरेंट के काम दिलचस्पी दिखाना शुरू किया तो मालिक को लगा की ये बन्दर रेस्टोरेंट का काम कर सकता है। एक बार रेस्टोरेट मालिक ने कस्टमर के आने पर येट चेन को गर्म टॉवल दिया , येट चेन उसे सीधा कस्टमर को देके आ गया, जैसा कि उसका मालिक करता था। हालांकि फुक चेन को उन्हे ट्रेन्ड करना पड़ा।

इन बंदर वेटर से मालिक और वेटर दोनो ही बहुत खुश है। कस्टमर्स के अनुसार इंसानी वेटर्स कि तुलना में यह बहुत अच्छे है क्योकि इंसानी वेटर्स की तरह इनके व्यवहार को लेकर कभी भी शिकायत नहीं होती है। दूसरी बात यह की यह कभी भी टिप नहीं मांगते है। मालिक के लिए खुशी की बात यह है कि इन मंकी वेटर्स ने उन्हे कभी भी शिकायत का मौका नही दिया है। ये ग्राहकों द्वारा दिए गए आर्डर को एकदम सही समझते है और टेबल तक वही चीज पहुँचाते है। इसके अलावा एक मजे की बात यह है कि इन्हे तनख्वाह (पेमेंट) में केवल सोयाबीन चिप्स देनी पड़ती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...