…यहाँ पेड़ पर उगते हैं पैसे!

लंदन: अभी तक आपने दादी-नानी से पेड़ पर पैसे उगने के किस्से खूब सुने होंगे लेकिन क्या कभी देखा है पैसों का पेड़। शायद नहीं न लेकिन यदि आपको पैसों का पेड़ देखना है तो बस इंग्लैण्ड आ जाइए और देखिए यहाँ पैसों का पेड़।

इंगलैंड में पैसों का एक पेड़ है जिसमें लोग सदियों से सिक्के गाड़ रहे हैं। इस पेड़ में करीब लाखों सिक्के लगे हुए हैं। अपनी इच्छाओं की पूर्ती के लिए ब्रिटेनवासी इस पेड़ में पैसे डालते थे। इस पेड़ की कहानी की शुरुआत सन 1700 से हुई। इसमें कई और दिलचस्प पहलू हैं।

इंगलैंड के स्कॉटिश द्वीप के पीक जिले में यह पेड़ स्थित है। गुड लक पाने की लालसा में लोग इस पेड़ के दर्शन करने आते हैं। एक मान्यता के अनुसार- त्यौहार एवं ख़ुशियों के मौके पर लोग इसमें सिक्के डालते थे ताकि मन की मुराद पूरी हो सके। क्रिसमस एवं अन्य बड़े मौकों पर लोग यहां अपनी खुशी के लिए सिक्के लाते हैं।

इस पेड़ में कई बहुमूल्य सिक्के भी है, जिनकी कीमत वर्तमान में अरबों रुपए हैं। इसमें कई देशों के सिक्के देखने को मिल जाएंगे। एक मान्यता के अनुसार इस पेड़ में देवों का वास है। इंगलैंड के अलावा अमेरिकियों को भी इस पेड़ के प्रति काफ़ी श्रद्धा है।

कोई टिप्पणी नहीं: