04 दिसंबर, 2015

‘द ग्रेट खली’ को भी पीछे छोड़ दिया इस महाबली कांस्टेबल ने, जानिए कैसे


वर्ष 2006 में अंडर टेकर को पराजित कर विश्व कुश्ती मुकाबलों में तहलका मचाने वाले ‘द ग्रेट खली’ का नाम कौन नहीं जानता। खली रोजाना 15 से 20 अंडे, चिकन, 1 किलो दूध, केले, सेब और कई तरह के फल और सब्जियां खाते हैं, लेकिन खली की तरह दिखने वाले हरियाणा के अंबाला जिले के गांव दनौरा निवासी 7 फीट 4 इंच लम्बे युवक राजेश कुमार उर्फ महाबली भीम 4 लीटर दूध, 4 किलो चिकन, 5 किलो फल, 40 अंडे, लगभग 40 चपाती रोजाना खाते हैं और हर दो-ढाई घंटे के बाद उन्हें डाइट की जरूरत पड़ती है। 7.4 फीट लंबे राजेश भी खली की तरह ही प्रतिदिन 6 घंटे एक्सरसाइज करते हैं।

आठ भाई-बहनों में राजेश से इतनी ज्यादा ऊंचाई किसी की नहीं है। राजेश की लंबाई उनके लिए फायदेमंद साबित हो रही है। कुछ समय पहले हरियाणा सरकार ने उन्हें पुलिस में नौकरी दी। दावा किया जा रहा है कि भारत में राजेश की लंबाई तीसरे नंबर पर है तथा पंजाब-हरियाणा का सबसे लंबा व्यक्ति है। 38 साल के राजेश 3 साल से यूएसए की WWE रेसलिंग की तैयारी कर रहे हैं। जालंधर से वह इसकी कोचिंग ले रहे थे। करीब एक साल पहले उन्हें हरियाणा पुलिस में कॉन्स्टेबल की जॉब मिल गई। 20 जनवरी को उन्हें हरियाणा पुलिस में एक साल पूरा हो जाएगा। फिलहाल वह ट्रेनिंग के साथ प्रैक्टिस भी कर रहे हैं।

दावा किया जा रहा है कि भारत में राजेश की लंबाई तीसरे नंबर पर है तथा पंजाब-हरियाणा का वह सबसे लंबा व्यक्ति है। राजेश बताते हैं कि महाबली खली उर्फ दलीप सिंह राणा को नाहन में मिलने के बाद उनकी रेसलिंग में जाने की दिलचस्पी बढ़ी। खुराक का खर्च वो अपनी नौकरी और जमीन से होने वाली आय से खुद उठाते हैं। राजेश का बेटा 10वीं क्लास में पढ़ता है और बेटी 7वीं क्लास में पढ़ती है। लंबाई की वजह से राजेश आम लोगों के बीच बिल्कुल अलग दिखाई देते हैं। यही देख कर उसकी ड्यूटी आम लोगों के बीच जागरूकता लाने वाले कैंपेन में ज्यादा लगाई जाती है, ताकि लोग उसे देखकर रुकें और उसकी बात सुनें। इन दिनों उनकी ड्यूटी हेल्मेट पहनने और सुरक्षित ड्राइविंग के प्रति लोगों को जागरूक करने की लगाई गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...