02 दिसंबर, 2015

दुनिया के प्रसिद्ध अंडरवाटर होटल

आप दुनिया के बहुत से होटलों व रिजॉर्ट्स में ठहर चुके होंगे, जहां सारी आधुनिक सुविधाएं मौजूद होती हैं। लेकिन आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे होटलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो समुद्र के अंदर बने हुए हैं। समुद्र के अंदर बने ये होटल अपने-आप में बेहद खास हैं। प्रकृति प्रेमियों को ये होटल पसंद आ सकते हैं। यहां समुद्र के अंदर जिंदगी का मजा लिया जा सकता है। यहां ठहरना किसी रोमांच से कम नहीं हो सकता।

1. मान्टा रिजॉर्ट (The Manta Resort, Pemba Island, Zanzibar)

मान्टा रिजॉर्ट समुद्र में कई फीट अंदर बना हुआ है। यह अफ्रीका का पहला अंडरवाटर होटल। तीन मंजिला ये होटल किसी आइलैंड से कम नहीं लगता। कई सारी सुविधाओं से लैस इस होटल के कमरे छोटे-छोटे हैं। इस होटल में खूबसूरत मछलियों, वाटर डेक के साथ रात रात गुजारने का मौका मिलता है होटल के कमरे से समुद्र के अंदर का नजारा ठहरने वालों को बेहद आकर्षित करता है। इसकी गहराई 13 फीट है।

2. पोजेडॉन अंडरवाटर, फिजी (The Poseidon Underwater Resort, Fiji)

इस होटल की गहराई 40 फीट है। फिजी के इस खूबसूरत से अंडरवाटर होटल में कुल 22 गेस्ट रूम, एक रेस्टोरेंट और बार भी है। इसके अलावा लाइब्रेरी, कॉन्फ्रेंस रूम, बैंकेट हॉल और स्पा की भी सुविधा मौजूद है। होटल के बाहर के नेचर पर्यटकों को खासतौर से पसंद आता है। ये होटल पांच हजार एकड़ के क्षेत्र में पानी से घिरा है। होटल के रूम के बाहर ब्लू व्हेल्स, बॉटल नोज डॉल्फिन्स और रंग-बिरंगी क्लाउनफिश देखने को मिल सकती है।

3. क्रिसेंट हाइड्रोपोलिस, दुबई( Crescent Hydropolis, Dubai)

क्रिसेंट हाइड्रोपोलिस बहुत ही महंगा और कई सारी सुविधाओं से लैस दुबई का मशहूर अंडरवाटर होटल है। जहां ज्यादातर सेलिब्रिटीज और शाही परिवार ही ठहरते हैं। कमरों से लेकर डाइनिंग एरिया, मीटिंग हॉल और इनडोर गेमिंग एरिया तक सभी कुछ ग्लास से बना हुआ है। इसी कारण समुद्र के अंदर मौजूद मछलियों और अन्य जीवों को आसानी से देखा जा सकता है। हरे कुछए और हॉक्सबिल भी देखने को मिल सकते हैं।

4. द शिमाओ वंडरलैंड, चीन (The Shimao Wonderland, China)

इसे गुफा होटल भी कहा जाता है। इसे ब्रिटेन की डिजाइनिंग फर्म एटकिन्स ने डिजाइन किया है। ये होटल चीन की सोंगजियांग में थियानमेंशन पहाड़ों के बीच स्थित है। 19 मंजिला यह होटल पानी के 100 मीटर अंदर मौजूद है। इसमें 380 कमरे हैं।

5. हुवाफेन फुशी (Huvafen Fushi)

पानी के अंदर बने इस होटल से समुद्र का नजारा बहुत ही खूबसूरत दिखता है। हुवाफेन फुशी मालदीव का मशहूर होटल है। इस होटल की खास बात ये है कि इसका निर्माण पानी के अंदर बेहद खूबसूरत तरीके से किया गया है। इतना ही नहीं, इस होटल के बाहरी हिस्से को भी बेहतरीन तरीके से डिजाइन किया गया है। होटल में इनडोर स्टेडियम से लेकर स्पा तक की सुविधाएं मौजूद हैं।

1 टिप्पणी:

Dilbag Virk ने कहा…

आपकी इस प्रस्तुति का लिंक 3 - 12 - 2015 को चर्चा मंच पर चर्चा - 2179 में दिया जाएगा
धन्यवाद

loading...