03 अगस्त, 2016

कई ऐसे रहस्य जो आज तक नहीं सुलझ पाए!

यदि रहस्य उजागर हो जाए तो वह रहस्य नहीं रहते। हमारी हमेशा रहस्यों को जानने की बड़ी तीव्र इच्छा रहती है। कई ऐसे रहस्य हैं जिनको आज भी हम नहीं जान पाए हैं और शायद न ही जान पाएंगे। मौत का रहस्य और जीवन की उत्पत्ति का रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया। जबकि मौत और जीवन के बारे में कहने को कई कथाएं हैं। फिलहाल हमारे पूरे जीवन में हमें रोजाना कई चीजें देखने को मिलती हैं, उनमें से कई चीजें सामान्य होती हैं जब कि कुछ अजीब होती हैं। आप यदि इनका वैज्ञानिक कारण जानना चाहें तो हम पाएंगे कि विज्ञान भी इसका जवाब नहीं दे पाता है। ये ऐसी चीजें हैं जिनका विज्ञान के पास भी कोई जवाब नहीं है। ये चीजें आपको आश्र्चयचकित तो करेंगी और विज्ञान भी इनके बारे में ज्यादा नहीं बता पाएगा। बरमूडा त्रिकोण से पक्षियों का प्रवास होना सहित कई ऐसी पेचीदा बातें हैं जिनकी गुत्थी कोई नहीं सुलझा पाया है।

क्या हैं इनका रहस्य :-

पक्षियों का प्रवास : पक्षी किसी विशेष मौसम में एक स्थान से दूसरे स्थान पर क्यों जाते हैं यह समझ नहीं आता। उनके पास कोई नेविगेशन टूल नहीं हैं फिर भी वे उस जगह कैसे पहुंचते हैं। यह कैसे संभव है?

जीव कैसे बिना ऑक्सीजन के रह जाते हैं : क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे बैक्टीरिया और प्रजातियां हैं जो कि बिना ऑक्सीजन के जिंदा रहते हैं। ये जीव ऐसे स्थितियों में रहते हैं जहां ऑक्सीजन नहीं है, ऐसा कैसे हो पता है, वैज्ञानिक इसका पता लगा रहे हैं।

आंतरिक ज्ञान : क्या आप जानते हैं कि आपके अंतर्मन की बातें हमेशा सही है? यह मनोवैज्ञानिकों के लिए भी रहस्य है कि व्यक्ति की अंतर्दृष्टि कैसे काम करती है?

भूत : यह बहस बरसों से चलती आ रही है कि भूत होते हैं या नहीं। आज तक कोई पुख्ता सबूत नहीं है। विज्ञान कहता है कि भूत होते ही नहीं है यह केवल मानिसक भ्रम है जबकि कुछ लोग कहते हैं कि उनका भूत से सामना हो चुका है।

क्या वास्तव में एलियंस हैं : कई लोग कहते हैं कि उन्होंने उड़नतश्तरियां और एलियंस देखें हैं लेकिन उनका अस्तित्व भी एक अनसुलझा रहस्य है। विज्ञान के पास भी इसका कोई जवाब नहीं है।

चुम्बक के ध्रुव : यह भी विज्ञान का एक अनसुलझा रहस्य है। आप चुम्बक को चाहे कितने ही टुकड़ों में बांट दें लेकिन फिर भी उसके उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव होते हैं।उबासी लेना : बोर होने या थकान होने पर हम उबासी लेते हैं। लेकिन इसका कोई तयपरक जवाब किसी के पास नहीं है। हालांकि लोग कहते हैं कि शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर ऐसा होता है, लेकिन इसका कोई प्रमाण नहीं है।

बरमूडा त्रिकोण का रहस्य : डैथ ट्रैप ट्राइंगल में विमान और जहाज लापता कैसे हो जाते हैं, यह एक रहस्य है! जो वैज्ञानिक इसकी खोज के लिए निकले थे उनका भी कोई पता आज तक नहीं चला है। यह पृवी की सबसे रहस्यमयी जगह है।

कोई टिप्पणी नहीं: