20 जून, 2013

फैशन में है खूबसूरत दांतो का चलन

किशोर हों या वयस्क, किसी भी उम्र के लोग अब से पहले दंत चिकित्सकों के पास जाने से कतराते थे। दांतों में दर्द या जबड़ों की समस्या ही लोगों को दंत चिकित्सक के पास जाने को मजबूर करती थी। लेकिन अब चलन बदल गया है। लोग अपने दांतों की खूबसूरती को लेकर सजग हो चुके हैं और स्वस्थ, चमकदार मुस्कुराहट के लिए नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाते हैं।

'स्माइल स्टूडियो' में स्माइल डिजाइनर का काम करने वाली एकता चड्ढा ने कहा, "खूबसूरत और स्वस्थ दांतों की चाहत रखने वालों की संख्या पहले से बढ़ी है।" सेवेन हिल्स हॉस्पीटल में प्रोस्थोडोनटिस्ट एवं इंप्लेंटोलोजिस्ट शिखा गिरी कहती हैं, "आमतौर पर कलाकार या मशहूर हस्तियां ही अपने दांतों को खूबसूरत बनाने के लिए चिकित्सा पद्धितियां अपनाया करते थे। लेकिन अब यह चलन फैशन और सिनेमा जगत तक ही सीमित नहीं रह गया है।"

गिरी ने बताया, "हमारे यहां हर तरह के लोग आते हैं, जो अपने दांतों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं। व्यवसायी, एयर होस्टेस, वकील, डॉक्टर और यहां तक कि गृहणियां और किशोर उम्र के लड़के-लड़कियां भी हमारे यहां आते हैं।" दांतों की कॉस्मेटिक सर्जरी की कीमत 1,000 रुपये से शुरू होती है और 150,000 रुपये से ऊपर भी जा सकती है। ज्यादातर लोग सफेद और चमकदार दांतों के लिए क्लिनिक आते हैं।

गिरी ने कहा, "दांतों की ब्लीचिंग के लिए हर बार 8,800 रुपये का खर्च आता है। कितने समय पर ब्लीचिंग करानी चाहिए यह इस पर निर्भर करता है कि आप चाय, काफी कितनी ज्यादा पीते हैं। सामान्य तौर पर एक से ढाई साल में दांतों की ब्लीचिंग कराने की आवश्यकता पड़ती है।"

दांतों को खूबसूरत बनाने का चलन महानगरों के अलावा मध्यम और छोटे शहरों में भी बढ़ा है। मैसूर के कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के परामर्शदाता सहित कुमार शेट्टी कहते हैं कि दातों के उपचार के लिए आने वाली ज्यादातर महिलाएं होती हैं, लेकिन पुरुष भी इस तरफ रुचि लेने लगे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...
loading...