26 दिसंबर, 2013

इस साल बॉलीवुड ने रचे कई नए कीर्तिमान

वर्ष 2013 में अपने 100वें साल में कदम रख चुके भारतीय फिल्मोद्योग ने इस साल में कुछ सुनहरे अवसर देखे हैं। चाहे फिल्म 'धूम 3' का महज तीन दिनों में सर्वाधिक तेजी से 100 करोड़ रुपये कमाना हो या 'चेन्नई एक्सप्रेस' का 216 करोड़ रुपये बटोरना हो या अमिताभ बच्चन का हॉलीवुड में पहला कदम रखना हो। 

बॉलीवुड के इस साल के कुछ ऐसे ही सुनहरे क्षणों की सूची बनाई है, जो निम्न प्रकार है।

- नए बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड: करीब 2013 के मध्य में शाहरुख खान ने अपनी फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' से साबित कर दिया कि उन्हें बॉलीवुड का बादशाह क्यों कहा जाता है। उनकी यह फिल्म तेजी से 216 करोड़ रुपये कमाने वाली फिल्म बन गई है।

- सबसे तेजी से 100 करोड़ की कमाई : आमिर खान दिसंबर में 'धूम 3' लेकर आए और तेजी से 'चेन्नई एक्सप्रेस' से आगे निकल गए हैं। इस फिल्म ने प्रदर्शन के पहले तीन दिनों में ही 107 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है।

- नए बाजार: हिन्दी फिल्मों ने पेरू, पनामा और मोरक्को सरीखे गैर परंपरागत बाजारों का रुख किया है। 'चेन्नई एक्सप्रेस' सात नए अंतर्राष्ट्रीय स्थलों पर प्रदर्शित की गई थी। अक्षय कुमार अभिनीत 'बॉस', ऋतिक रोशन अभिनीत 'क्रिश 3' और आमिर की 'धूम 3' ने बॉलीवुड को अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से जोड़ा है।

- अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा में कदम: अपने चार दशक से अधिक के अभिनय करियर में अमिताभ बच्चन पहली बार हॉलीवुड फिल्म 'द ग्रेट गैट्बाय' में दिखे। वहीं, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने एनिमेटेड फिल्म 'प्लेंस' में अपनी आवाज दी। हॉलीवुड की फिल्मों में दिखे अन्य अभिनेताओं में अनुपम खेर भी शामिल हैं। वह ऑस्कर विजेता फिल्म 'सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक' में देखे गए।

- स्वतंत्र फिल्मों का गर्मजोशी से स्वागत : किसने सोचा था कि प्रेम में ठुकराए गए दो लोगों की कहानी 'द लंचबॉक्स' दर्शकों को इतनी पसंद आएगी। लेकिन 'द लंचबॉक्स' ने ऐसा किया। इसके अलावा फिल्म 'शिप ऑफ थीसिस', 'शाहिद' और 'बी.ए. पास' ने भी अपनी दमदार पटकथा से ऐसा कर दिखाया। 

- देसी फिल्मों में विदेशी चेहरे : इस साल बॉलीवुड फिल्म 'मिकी वायरस', 'यमला पगला दीवाना 2' और 'भाग मिल्खा भाग' में क्रमश: स्वीडिश अभिनेत्री एली आवरम, ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री क्रिस्टिना अखीवा और रेबेका ब्रीड्स भारतीय दर्शकों से रूबरू हुईं। 

- दक्षिण भारतीय सितारों का तांता : इस साल दक्षिण भारतीय सिनेमा के चमकते सितारे रामचरण तेजा, धनुष, तमन्ना भाटिया और तापसी पन्नू ने बॉलीवुड में कदम रखा। राम चरण 'जंजीर' में दिखे तो धनुष ने 'रांझना' में जबर्दस्त अभिनय किया। तमन्ना 'हिम्मतवाला' में अजय देवगन के साथ दिखीं। जबकि तापसी ने 'चश्मे-बद्दूर' में दर्शकों को खूब गुदगुदाया।
www.pardaphash.com

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...