22 जून, 2013

..यहाँ के लखपति मांगते हैं भीख

अभी तक आपने यही सुना होगा की भिखारी ही भीख मांगते है लेकिन एक ऐसी खबर सुनकर आप हैरान हो जायेंगे| खबर है मध्य प्रदेश के बैतूल जिले की जहाँ भिखारी नहीं बल्कि करोड़पति भीख मांगते नज़र आते हैं| यह सुनकर आपको आश्चर्य जरुर हुआ होगा लेकिन यह सच है| 

दरअसल, बैतूल जिले में एक गाँव है रानाडोंगरी| इस गाँव की खास बात यह है कि इनके पास सारीसुख सुविधाएं होने की बावजूद यह लोग भीख मांगते हैं| बताया जाता है कि वसदेवा जाति के लोगों में भीख मांगने का पुश्तैनी रिवाज है। घर का मुखिया अपनी वंश परंपरा को निभाने के लिए भिखारी बनता है। 

इस जाति के लोगों का यह मानना है कि इनका मानना है कि अगर ये भीख नहीं मांगेंगे तो इनके पूर्वज और देवता नाराज हो जाएंगे। महिलाएं घर में बच्चों और जानवरों की देखभाल करती हैं और पुरूष दीपावली के बाद भगवान की पूजा करके भीख मांगने के लिए घर से निकल पड़ते हैं और बरसात आते- आते पुनः घर वापस लौट आते हैं| 

उसके बाद ये लोग 'हरदूलाल बाबा' की पूजा करते हैं। इस बाबा का मंदिर गांव के मध्य में है। चैत्र के महीने में आखिरी मंगलवार के दिन गांव की सभी महिलाएं हाथ में कटोरा लेकर पांच घरों से भीख मांगकर अनाज इकट्ठा करती हैं। इसके बाद हरदूलाल बाबा के मंदिर के पास भीख में प्राप्त अनाज से भोजन बनाती हैं और बाबा को भोग लगाती हैं। पूजा के बाद सभी लोग इसी प्रसाद को ग्रहण करते हैं। इस दिन किसी के घर भोजन नहीं बनता है।

3 टिप्‍पणियां:

बेनामी ने कहा…

I absolutely love your blog and find nearly all of your post's to be exactly what I'm looking for.
can you offer guest writers to write content to suit your needs?
I wouldn't mind creating a post or elaborating on some of the subjects you write with regards to here. Again, awesome site!

my weblog :: can't change Desktop background mac
mountain lion

बेनामी ने कहा…

Heya i'm for the first time here. I found this board and I find It truly useful & it helped me out much. I hope to give something back and aid others like you helped me.

Also visit my blog post; desktop wallpaper free download for windows 7 starter []

बेनामी ने कहा…

This is very fascinating, You are an excessively skilled blogger.
I have joined your feed and sit up for in the hunt for extra of your great post.
Additionally, I have shared your site in my social networks

Look into my homepage: pc desktop nature wallpaper free download ()

loading...
loading...