05 जुलाई, 2013

स्वस्थ नर की तरफ आकर्षित होती हैं.............

मनुष्यों के साथ-साथ मछलियों की कुछ प्रजाति में भी तंदरुस्ती को सम्पन्नता, अच्छे स्वास्थ्य और सुरक्षा की निशानी माना जाता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि मादा मॉसक्विटोफिश (मच्छर का लार्वा खाने वाली मछली) शारीरिक रूप से स्वस्थ नर की तरफ आकर्षित होती हैं। 

अध्ययन दल के नेतृत्वकर्ता एवं 'आस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी' (एएनयू) के शोधार्थी एंड्रयू कॉन ने कहा, "शरीर के आकार में समान लेकिन विकास में विभिन्न नर मादाओं को समान ढंग से आकर्षित नहीं करते।"

वैज्ञानिक पत्रिका 'बायोलॉजी लेटर्स' के अनुसार आस्ट्रेलिया में मॉसक्विटोफिश मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए लाई गई थी। विश्वविद्यालय के बयान के अनुसार कॉन के नेतृत्व में अध्ययन दल ने इस तथ्य पर ध्यान दिया कि कैसे विकास वयस्कों के समागम को प्रभावित करता है।

कॉन ने कहा, "हमने मादा के सामने एक दिन जन्मे दो सगे भाइयों को विकल्प के रूप में प्रस्तुत किया। एक नर की वृद्धि सामान्य वातावरण में हुई थी और दूसरा कुपोषित था।" उन्होंने कहा, "मजेदार बात यह हुई कि मादा ने उन दोनों के मध्य के अंतर को बता दिया और जिसकी वृद्धि सामान्य ढंग से हुई थी उसे पसंद किया।"

कॉन ने कहा, "यदि नर लगातार कुपोषण का सामना करते हैं तो उन्हें बीमारियों का खतरा हो सकता है। इससे मादाएं भी प्रभावित हो सकती हैं।"

कोई टिप्पणी नहीं: