12 दिसंबर, 2013

करें आखों की देखभाल ताकि रोशन रहे जिंदगी

आँखों के बिना बदरंग होती है जिंदगी। आँखों के बिना रंगों, नज़ारों का कोई मतलब नहीं। आँखें है तो दुनिया की रंगीनियां हैं, आँखें हैं तो रोशनी हैं। तो क्यों ना ध्यान दिया जाये इन आँखों का। कुछ एक्सरसाइज और ध्यान रख कर हम अपनी रोशनी को बरकरार रख सकतें हैं। 

हर वक़्त कंप्यूटर पर काम या देर तक पढ़ाई के दौरान आंखें सिर्फ थक ही नहीं जाती हैं बल्कि स्ट्रेस का असर उनकी रोशनी पर भी पड़ सकता है। इसलिए कम्प्यूटर पर काम करते वक्त पलकों को झपकाते रहना चाहिए। उन्हें एक जगह ठहराए हुए नहीं रखना चाहिए। इससे आंखों के आंसू फैलते हैं, जिससे आंखें सूखेपन से बची रहती हैं और इनमें नमी बनी रहती है। हर 20 मिनट में 20 सेकेंड का ब्रेक लें और 20 फीट दूर कहीं देखें। फिर दोबारा काम शुरू करें। आँखों के लिए कुछ एक्सरसाइज हैं जिन्हे अपना कर आँखों को सेहतमंद रखा जा सकता है। 

1. पलके झपकाएं आंखों पर देर तक रहने वाले तनाव को कम करने के लिए यह बहुत आसान एक्सरसाइज है। कम से कम तीन से चार सेकंड तक अपनी पलकों को लगातार झपकाएं और फिर आंखें तेजी से बंद कर लें। कुछ सेकंड बाद आंखें खोलें। आप आराम महसूस करेंगे। 

2 रिलैक्सेशन एक्सरसाइज, आंखों को आराम देने के लिए ये एक्सरसाइज करें। इसके लिए सबसे पहले दोनों हाथों को आपस में रगड़ें और फिर तेजी से आंखों पर रखें। आंखों के आगे अंधेरा रहना चाहिए। कुछ क्षण बाद हाथों को हटा लें और फिर धीरे-धीरे आंखें खोलें।

3. दूर तक देखें, आप ऐसी जगह देखें जो आपसे दूर हो कम से कम पांच से दस मिनट तक यह एक्सरसाइज करें। इससे दूर की नजर मजबूत होती है और फोकस बढ़ता है।

4 . ज़ूम करें, फोकस तेज करने के लिए यह अच्छी एक्सरसाइज है। अपने अंगूठे पर फोकस करें। धीरे-धीरे अंगूठे को आंखों के नजदीक लाएं और फिर धीरे-धीरे इसे आंखों से दूर करें। सुबह उठते ही आँखों पर साफ पानी से छीटें डालनी चाहिए। इससे आँखों की रोशनी बढ़ती है और बीमारियां दूर होतीं हैं। 

योग आंखों के लिए काफी फायदेमंद रहता है लेकिन किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही योग शुरू करें। कपाल भांति आंखों के लिए बहुत अच्छा है। अनुलोम-विलोम और व अन्य प्राणायाम भी करें। हरी सब्जियों और फलों में ये दोनों तत्व प्रचुर मात्र में पाए जाते हैं। इसलिए विटामिन से भरपूर खाना खाएं जैसे दूध, हरी सब्जी, मौसमी फल आदि। थोड़ी सी देखभाल और सावधानी हम अपनी दुनिया रोशन रख सकतें हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: