05 सितंबर, 2015

जानिए मशहूर संगीतकार आदेश श्रीवास्तव से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

कैंसर से पीड़ित मशहूर संगीतकार आदेश श्रीवास्तव का शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात साढ़े 12 बजे निधन हो गया। 51 साल के आदेश पिछले करीब 40 दिनों से अंधेरी के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में कैंसर के इलाज के लिए भर्ती थे।

अपने सुरीले, रोमांटिक गीतों के लिए मशहूर संगीतकार-गायक आदेश श्रीवास्तव ने हिन्दी फिल्मों में अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरूख खान और रणबीर कपूर तक पुराने और नए दोनों तरह के कलाकारों के लिए संगीत रचना की थी। चाहे वह ‘बागबान’ में अमिताभ, हेमा मालिनी पर फिल्माया गया भावुक गीत ‘मैं यहां तू वहां’ हो, शाहरूख की फिल्म ‘चलते चलते’ का ‘सुनो ना सुनो ना’ हो या रणबीर की ‘राजनीति’ का ‘मोरा पिया’ गाना, आदेश ने अपने साफ सुथरे, तरोताजा और सादगी से भरे संगीत से अपनी उत्कृष्टता दिखायी थी।

हिन्दी फिल्मों में अपने करियर के अलावा आदेश एकमात्र ऐसे भारतीय कलाकार थे जिन्होंने एकॉन, टी-पेन, नोरा जोन्स, सोल्जा बे, क्वीन लतीफा, शकीरा और विक्लेफ ज्यां जैसे अंतरराष्ट्रीय संगीत कलाकारों के साथ काम किया था। उन्होंने अपने करियर में 100 से अधिक हिन्दी फिल्मों और कई एलबमों में संगीत दिया।

आपको बता दें कि आदेश श्रीवास्तव का जन्म मध्य प्रदेश के जबलपुर में हुआ था। उनके पिता रेलवे में सुपरिटेंडेंट और मां एक कॉलेज में लेक्चरार थीं। संगीत में रुचि होने की वजह से आदेश ने बचपन से संगीत की दुनिया में कदम रख दिया था। उन्हें स्कूल-कॉलेज में जब कभी संगीत प्रदर्शन और सीखने का कोई मौका मिलता फौरन वहां पहुंच जाते। आदेश ने जतिन ललित की बहन अभिनेत्री विजेता पंडित से शादी की। इनके अवितेश और अनिवेश नाम के दो बेटे भी हैं।

संगीत के प्रति अपने जुनून के कारण उन्होंने संगीतकार के तौर पर करियर बनाने का फैसला किया और अपनी किस्मत आजमाने मुंबई आ गए। उन्होंने करीब एक दशक तक प्रसिद्ध संगीतकार जोड़ी लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के साथ काम किया और फिर पेशेवर संगीतकार के तौर पर काम करना शुरू कर दिया। आदेश को पहला बड़ा ब्रेक 1993 में ‘कन्यादान’ फिल्म के साथ मिला। सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने उनके लिए अपना पहला गाना भी गाया लेकिन बदकिस्मती से फिल्म रिलीज नहीं हुई और आदेश के काम पर किसी का ध्यान नहीं गया।

आदेश की अगली फिल्म ‘जाने तमन्ना' का भी यही हाल रहा और उनके काम पर लोगों का ध्यान नहीं गया| बहरहाल, ‘आओ प्यार करे' फिल्म से वह चर्चा में आए| इस फिल्म की ‘हाथों में जो' गीत हिट रही और उनका सितारा चमक उठा| उनकी अन्य फिल्में ‘सलमा पे दिल आ गया' और ‘शस्त्र' थीं| फिल्म ‘शस्त्र' के गीत ‘क्या अदा क्या जलवे तेरे पारो' ने उन्हें शोहरत दिलाई| 1998 में ‘अंगारे' फिल्म में दिया गया उनका संगीत भी हिट रहा| अन्य फिल्में जिनमें उन्होंने संगीत दिया उनमें ‘रहना है तेरे दिल में', ‘दीवानापन', ‘चलते चलते', ‘बाबुल', ‘खुदा कसम' और ‘कभी खुशी कभी गम' शामिल हैं. उन्होंने पार्श्व गायन में भी हाथ आजमाया और 2010 में आयी ‘राजनीति' फिल्म में उनका अर्द्ध शास्त्रीय गीत ‘मोरा पिया' हिट रहा|

आदेश श्रीवास्तव ऐसे भाग्यशाली म्यूजिक डायरेक्टर्स में शुमार हैं जिनकी पहली फिल्म के लिए लता मंगेशकर ने गाना गाया। हालांकि आदेश की यह फिल्म दुर्भाग्यवश रिलीज नहीं हो पाई। आदेश की फिल्म 'जाने तमन्ना' के साथ भी ऐसा ही हुआ। हालांकि इसके बावजूद आदेश ने हथियार नहीं डाले और फिल्म 'आओ प्यार करें' से जबरदस्त वापसी की। इस फिल्म के गाना 'हाथों में आ गया जो कल रुमाल आपका...', से आदेश को जो पहचान मिली, वो आज तक कायम है।

आदेश के करियर ने अभी पूरी तफ्तार भी नहीं पकड़ी थी कि उनकी जिंदगी को बड़ा झटका लगा। 2011 में आदेश को पता चला कि उन्हें ब्लड कैंसर है। पहली बार कैंसर का पता लगने के बाद आदेश ने कहा था कि एकदम से बीमार पड़ना बहुत कष्ट भरा है। जिन लोगों के साथ मैंने बरसों काम किया उनके ठंडे रुख ने मुझे इस बीमारी से ज्यादा तकलीफ पहुंचाई है। जब मैं बीमार हुआ तो कोई मुझसे मिलने नहीं आया। असल में आदेश ड्राइविंग के शौकीन थे। वह अक्सर अलग-अलग गाड़ियां ड्राइव करते हुए नजर आते थे। उन्होंने हमर और बैंटली ड्राइव करते हुए अपनी फोटो भी फेसबुक पर शेयर की हैं। इलाज के लिए उन्होंने अपनी महंगी कारें बेच दीं। इसी तरह के हालत इस बार फिर बन गए थे। जब उन्हें रोज 12-12 लाख की इंजेक्‍शन लगाने पड़ रहे थे।

फिलहाल आपको यह भी बता दें कि आदेश श्रीवास्तव की मौत से बॉलीवुड भी सदमें में है| फिल्मी जगत के तमाम सितारों ने ट्विटर पर आदेश की मौत पर अपनी श्रद्धांजलि दी और दुख व्यक्त किया है। बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर ने लिखा, "#RIP आदेश श्रीवास्तव।" अभिनेता रितेश देशमुख ने कहा, बहुत ही दुखद है, भगवान आदेश श्रीवास्तव की आत्मा को शांति दे...आप अपने संगीत, बड़ीसी हंसी और गर्मजोशी के लिए हमेशा याद आएंगे। अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने लिखा, "#RIP आदेश श्रीवास्तव। मेरी संवेदना परिवार के साथ है"

गायक सोनू निगम ने लिखा, #RIP आदेश श्रीवास्तव। अभिनेता अर्जुन कपूर, इस जानलेवा बीमारी ने एक और की जान ले ली। भगवान आदेश श्रीवास्तव की आत्मा को शांति दे। गायक कैलाश खेर ने लिखा, अपने नियमों को भगवान ही जानता है, मैं परिवार के लिए प्रार्थना करता हूं। #RIP आदेश श्रीवास्तव। अभिनेत्री माधुरी दिक्षित ने कहा, दुनिया ने एक बेहद टैलेन्टड संगीतकार और एक अच्छी आत्मा को खो दिया। भगवान आदेश श्रीवास्तव की आत्मा को शांति दे। हमारी संवेदना उनके परिवार के साथ है।

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...