जन्मदिन विशेष: दीपिका चिखलिया 15 की उम्र में बनी थीं सीता

नई दिल्ली: रामानंद सागर की लोकप्रिय टीवी धारावाहिक 'रामायण' में सीता का किरदार निभा चुकीं दीपिका चिखलिया को एक आदर्शवादी महिला किरदार के लिए पहचाना जाता है। उन्होंने सीता के रूप में घर-घर में अपनी खास जगह बनाई। करोड़ों दिलों में दीपिका की छवि अब भी सीता के रूप में बनी हुई है। 

दीपिका चिखलिया ने महज 15-16 की आयु में सीता के किरदार को पर्दे पर इस तरह उभारा कि लोग उन्हें कहीं भी देखते तो खुदबाखुद उनके हाथ श्रद्धा से जुड़ जाते। वैसे सीता का किरदार निभाना दीपिका केलिए आसान नहीं था, उस समय टेलीविजन पर दिखाई देने वाली महिलाओं को सही नहीं समझा जाता था।

अभिनय की ओर बढ़ी रुचि के बारे में दीपिका चिखलिया का कहना है कि रामलीला देखने के बाद ही उनके अंदर अभिनय का शौक जगा। उसके बाद अनेक फिल्मों में किरदार निभाया। हालांकि, उनकी फिल्में अधिक चली नहीं, क्योंकि लोगों के दिमाग में उनकी सीता की छवि बस चुकी थी। 

'रामायण' में सीता बनी दीपिका का जन्म 29 अप्रैल, 1965 में हुआ। वह अभिनेत्री होने के साथ-साथ राजनीतिज्ञ भी हैं। दीपिका चिखलिया ने एक कॉस्मैटिक कंपनी के मालिक हेमंत टोपीवाला से शादी की, जिसके बाद उनका नाम दीपिका चिखलिया से बदलकर दीपिका टोपीवाला हो गया। फिलहाल, दीपिका इसी कंपनी की रिसर्च और मार्केटिंग टीम को हेड करती हैं।

यह कंपनी श्रृंगार बिंदी और टिप्स एंड टोज नेलपॉलिश बनाती है। उनकी दो बेटियां हैं। निधि टोपीवाला और जूही टोपीवाला दोनों अभी पढ़ाई कर रही हैं। दीपिका की बेटियां जब स्कूल में होती हैं, तब दीपिका दफ्तर में और उनके अनुसार, शाम को वह होममेकर के किरदार में आ जाती हैं। दीपिका फिलहाल अभिनय क्षेत्र में लौटना नहीं चाहती हैं। हालांकि उन्हें आज भी धार्मिक किरदारों की पेशकश होती है। लेकिन कंपनी और घरेलू काम में व्यस्त होने के चलते वह इसके लिए हामी नहीं भर सकतीं।

दीपिका ने 1983 में 'सुन मेरी लैला' के साथ मनोरंजन-जगत में अपने सफल करियर की शुरुआत की थी, इसमें उन्होंने राज किरण के साथ काम किया। इसके बाद उन्होंने राजेश खन्ना के साथ 3 हिंदी फिल्मों में काम किया। उन्होंने मलयालम, तमिल, बांग्ला फिल्मों के भी जाने-माने कलाकारों के साथ काम किया। उन्होंने 1983 में 'फिल्म सुन मेरी लैला', 1985 में 'पत्थर', 1986 में 'चीख', 1986 में 'भगवान दादा', 1986 में 'घर संसार', 1987 में 'रात के अंधेरे', 1986 में 'घर के चिराग', 1991 में 'रुपया दस करोड़', 1994 में 'खुदाई' जैसी हिंदी फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने मलयालम, कन्नड़, भोजपुरी, तेलुगू, तमिल, बंगाली फिल्मों में भी बेहतरीन प्रस्तुतियां दी हैं।

फिल्मी दुनिया में अपनी किस्मत आजमा चुकीं दीपिका ने कई बी-ग्रेड फिल्मों में अभिनय किया, जिसमें उन्होंने बेहद बोल्ड दृश्य भी दिए। यहां तक कि एक फिल्म में उन्होंने न्यूड सीन फिल्माने में भी कोई संकोच नहीं किया। वहीं रामायण में सीता का किरदार अदा करने के बाद दीपिका ने अपने अभिनय करियर में ऐसे ²श्यों से तौबा कर लिया। 'रामायण' में अरुण गोविल ने राम का किरदार निभाया था और सीता दीपिका चिखलिया बनी थीं। नटराज स्टूडियो में एक फिल्म के ऑडिशन के दौरान रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने दीपिका को देखते ही सीता के किरदार के लिए चुन लिया था। 

'राम-सीता' की इस जोड़ी को उस समय इस बात का तनिक भी अहसास नहीं था कि वह इतिहास रचने जा रहे हैं। 'रामायण' की शूटिंग को मात्र छह महीने बीते थे कि वह इतने लोकप्रिय हो गए कि वे खुद को स्टार मानने लगे। 'रामायण' का प्रसारण टेलीविजन चैनल दूरदर्शन पर 25 जनवरी, 1987 से 31 जुलाई, 1988 तक हर रविवार सुबह 9.30 बजे किया जाता रहा। वो ऐसा समय था, जब टीवी सेट रखा कमरा किसी धार्मिक स्थल में तब्दील हो जाता था और हर रविवार सुबह लोग 'रामायण' देखने के लिए टीवी सेट के इर्द-गिर्द इकट्ठा होकर हाथ जोड़कर बैठ जाते थे।

बताया जाता है कि उस समय 'रामायण' में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल की छवि लोगों के बीच एक आदर्शवादी पुरुष के समान हो गई थी और सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका को भी लोग काफी सम्मान देते थे। राम और सीता का किरदार निभाने वाले इन दोनों कलाकारों को लोग काफी सम्मानजनक दृष्टि से देखते थे। 

'रामायण' के राम और सीता यानी अरुण गोविल और दीपिका को तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने भी सम्मानित किया था। उन्हें हर जगह पहचान मिली। 'रामायण' को भले ही तीन दशक बीत चुके हों, लेकिन दीपिका चिखलिया आज भी सीता के रूप में ही घर-घर में पहचानी जाती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: