सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं, सबसे ज्‍यादा कर्ज में डूबे हैं ये देश!, नाम जानकर लगेगा झटका




पाकिस्तान भयंकर आर्थिक संकट से जूझ रहा है. वहां लोगों को खाने-पीने की चीजें मिलना मुश्किल हो गई है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं दुनिया में सबसे ज्‍यादा कर्ज कोई पाकिस्‍तान या श्री लंका पर नहीं है. आज हम आपको दुनिया के टॉप 10 देशों के बारे में बताने जा रहे हैं. इस लिस्‍ट में अफ्रीका से लेकर यूरोप के कई देश शामिल हैं. इस लिस्‍ट में आप पहले नंबर पर जिस देश का नाम देखेंगे, उसे देखकर हैरान होने वाले हैं, तो चलिए थोड़ा सा जनरल नॉलेज आप भी बड़ा लीजिए.


जापान

अगर जीडीपी (GDP) से तुलना करें तो, दुनिया में सबसे ज्‍यादा कर्ज लेने वाला देश जापान है. जी हां, इस देश के ऊपर कुल 9.087 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का लोन है. अगर इस कर्ज की तुलना जापान की GDP से की जाए तो लगभग 237% है. आप साधारण भाषा में ऐसे समझ सकते हैं अगर जापान की GDP, 100 रुपये है तो उस पर कर्ज 237 रुपये है.


ग्रीस

कर्ज के मामले में दूसरे नंबर पर ग्रीस आता है. इस देश पर कुल 379 बिलियन अमेरिकी डॉलर का कर्ज है, जो GDP का 177% है.


लेबनान

दुनिया में सबसे ज्‍यादा कर्ज लेने वाले देशों की सूची में तीसरे स्‍थान पर लेबनान आता है. ये देश मध्य-पूर्व में स्थित है.इस देश पर कुल कर्ज 96.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, ये कर्ज इस देश की GDP का 151% है.


इटली

कर्ज के मामले में चौथे नंबर पर इटली आता है. यूरोप का ये खूबसूरत देश भारी कर्ज में डूबा हुआ है. इस देश पर कुल 2.48 ट्रिलियन डॉलर का कर्ज है, जो इस देश की GDP का 135% है.


सिंगापुर

साउथ ईस्‍ट कंट्री सिंगापुर जहां घूमने के सपने आपने कई बार देखे होंगे. ये देश 1.7 ट्रिलियन डॉलर के कर्ज में डूबा हुआ है. ये कर्ज के मामले में 5वें स्थान पर आता है. ये कर्ज GDP का 126% है.


केप वर्डे

दुनिया में सबसे ज्‍यादा कर्ज लेने वालों की सूची में छठवे स्‍थान पर अफ्रीका का द्वीपीय देश आता है. इस देश का नाम केप वर्डे है. इस देश पर 2.51 बिलियन डॉलर का कर्ज है, जो GDP का 125% है.


पुर्तगाल

यूरोप का एक और देश कर्जदारों की टॉप 10 लिस्‍ट में शामिल है. इस देश का नाम पुर्तगाल है. कर्ज लेने के मामले में ये देश सातवां स्थान रखता है. इस देश पर 254 बिलियन डॉलर का कर्ज है, जो इस देश की जीडीपी का 117% है.


अंगोला

अफ्रीका के कई देश कर्ज की चुंगल में फंसे हुए हैं. इसमें अंगोला दुनिया में आठवां स्‍थान रखता है. इस देश पर 64,963 मिलियन डॉलर का कर्ज है, जो GDP का 111% है.


भूटान

भूटान के बारे में तो आप भी जानते ही होंगे. भारत का ये पड़ोसी देश दुनिया में कर्ज लेने के मामले में नौवां स्थान रखता है. इस देश पर 2.33 बिलियन डॉलर का कर्ज है, जो इस देश की GDP का 110% है.

कोई टिप्पणी नहीं: