25 जनवरी, 2012

बुरी नज़र से बचने के लिए क्यों बांधते हैं काला धागा

क्या आपको पता है कि छोटे बच्चों या लड़कियों की सुंदरता को किसी भी बुरी नजर न लगे इसके लिए उन्हें काला धागा क्यों बांधा जाता है| अगर नहीं पता है तो हमारे ज्योतिषाचार्य आचार्य विजय कुमार बताते हैं कि बुरी नजर लगने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी हो सकते हैं।

आप भी जानते हैं कि हमारा शरीर पंच तत्वों से मिलकर बना है। यह पंच तत्व हैं- पृथ्वी, वायु, अग्नि, जल और आकाश। इन्हीं पंच तत्वों से मिलने वाली ऊर्जा ही हमारे शरीर का संचालन करती हैं। इनसे मिलने वाली ऊर्जा से ही हम सभी सुविधाओं को प्राप्त करते हैं। जब किसी इंसान की बुरी नजर हमारी सुविधाओं को लगती है तब इन पंच तत्वों से मिलने वाली संबंधित सकारात्मक ऊर्जा हम तक नहीं पहुंच पाती है। इसीलिए गले में काला धागा बांधा जाता है।

अगर हम बुरी नज़र से बचने के लिए काले धागे के प्रयोग की बात करें तो इसकी वैज्ञानिक मान्यता यह है कि काला रंग उष्मा का अवशोषक होता है। यह माना जाता है कि काला धागा बुरी नजर को या बुरा ऊर्जाओं को अवशोषित कर लेता है व उनका प्रभाव हम पर नहीं पडऩे देता है। यही वजह है कि बुरी नज़र से बचने के लिए काला धागा बांधा जाता है| इसके आलावा बुरी नज़र से बचने के लिए लोग काला टीका भी लागते है|

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...
loading...